Tuesday 9 October 2012

घाटशिला की निर्वाचित महिला पंचायत प्रतिनिधियों का आवासीय प्रशिक्षण



घाटशिला प्रखंड की निर्वाचित महिला पंचायत प्रतिनिधियों का तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण नामकुम बागीचा में आयोजित हुआ। आठ अक्तूबर 2012 से प्रारंभ इस कार्यक्रम में 18 महिला प्रतिनिधियों ने विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण पाया। इस दौरान पंचायत महिला प्रतिनिधियों ने विगत लगभग पौने दो साल के अपने कामकाज की चर्चा करते हुए इसमें आ रही कठिनाइयों तथा अपनी उपलब्धियों पर अनुभवों का आदान-प्रदान किया। यूनिसेफ की पहल पर गठित वुमेन पीआरआइ नेटवर्क के लिए इस प्रशिक्षण का संचालन स्वयंसेवी संस्था डेवनेट ने किया।

यूनिसेफ के प्रोग्राम मैनेजर श्री दीपक डे ने नौ अक्तूबर को प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए मौजूदा स्थितियों में झारखंड में पंचायती राज को सशक्त करने संबंधी अवसरों तथा राज्य के विकास में इसके महत्व की चर्चा करते हुए नेटवर्क की सार्थक भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों के सशक्तिकरण हेतु चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए वुमेन पीआरआइ नेटवर्क को ऐसे प्रयासों से जोड़ने की आवश्यकता बतायी।

 झारखंड पंचायत महिला रिसोर्स सेंटर के समन्वयक डाॅ विष्णु राजगढि़या ने मनरेगा, शिक्षा, स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी, जनवितरण जैसे मामलों में पंचायत प्रतिनिधियों की संभावित कारगर भूमिका पर प्रकाश डाला।

डेवनेट के अमरेंद्र तथा अन्य प्रशिक्षकों ने बेहद रोचक तरीके से प्रतिभागियों की सहभागिता एवं खेल-खेल में प्रशिक्षण प्रदान किया।

No comments:

Post a Comment